भारत में वर्कप्लेस की बढ़ रही डिमांड

गोवा में बीजेपी और कांग्रेस के बाद तीसरे पायदान पर रिवोल्यूशनरी गोअन पार्टी उदयपुर : ऋषभदेव थाना क्षेत्र के पटिया गांव से एक अज्ञात शव बरामद उत्तराखंड में चारधाम यात्रा के लिए 17 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने हेली सेवा के लिए पंजीकरण करवाया टीयूईसीओ और हरिद्वार नगर निगम के बीच समझौता ज्ञापन पर हुए हस्ताक्षर केदारनाथ धाम के लिए हेली सेवा बुकिंग की आधिकारिक वेबसाइट heliyatra.irctc.co.in ‘’चलें बूथ की ओर’’ अभियान अंतर्गत बैठक- गुना जिले में होम वोटिंग वरिष्ठ 85 से अधिक एवं दिव्यां4गजनों द्वारा मतदान- गुना जिंदगी का शतक लगाने वाले बुजुर्ग पुरुष और महिला मतदाताओं द्वारा की गई मतदान की अपील नशीले पदार्थों के खिलाफ भारतीय तट रक्षक का बड़ा ऑपरेशन मोदी सरकार में जनता का पैसा जनता के पास जा रहा है - दुष्यंत कांकेर.बस्तर में रिवर्स गेयर पर नक्सलवाद राहुल गांधी की जनसभा कोरबा-सीएम विष्णुदेव साय चुनावी रैली करतला भरतपुर : मौत से पहले ही कर गए देहदान,परिजनों ने आज मौत के बाद मेडिकल कॉलेज को किया देहदान जयपुर : गर्मी में मिट्टी के बर्तन आइये जानते है कब OTT प्लेटफॉर्म पर रिलीज होगी 'पंचायत 3' भोपाल में ’वोट फ्रॉम होम’ श्रमिक दिवस तारापुर प्रखंड के अफजलनगर खुदिया में आयोजित दो दिवसीय दंगल प्रतियोगिता का समापन सक्ती जिला मुख्यालय में अधिकारियों-कर्मचारियों और नागरिकों ने फ्लैश मोबाइल रोशनी के माध्यम से मतदाता जागरूकता का संदेश दिया।

भारत में वर्कप्लेस की बढ़ रही डिमांड

Gauri Manjeet Singh 17-04-2024 17:47:38

 नई दिल्ली। नाइट फ्रैंक को. की रिपोर्ट में पता चला है कि भारत में नौकरियों की आउटसोर्सिंग करने वाली अंतर्राष्ट्रीय कंपनियां देश में कार्यालय की मांग का एक प्रमुख चालक बन गई हैं, वैश्विक क्षमता केंद्र और तीसरे पक्ष के आईटी सेवा प्रदाता 2023 के दौरान कार्यक्षेत्र के कुल पट्टे में 46 प्रतिशत का योगदान दे रहे हैं। 
 
रियल एस्टेट सलाहकार नाइट फ्रैंक ने अपनी नई रिपोर्ट 'एशिया पैसिफिक होराइजन: हार्नेसिंग द पोटेंशियल ऑफ ऑफशोरिंग' में कहा है कि भारत में ऑफशोरिंग उद्योग एक अग्रणी वैश्विक सेवा प्रदाता के रूप में विकसित हुआ है, जिसका वैश्विक ऑफशोरिंग बाजार में 57 प्रतिशत हिस्सा है। 

सलाहकार ने बताया कि ऑफशोरिंग बाजार में लागत बचत, विशेष कौशल और परिचालन क्षमता का लाभ उठाने के उद्देश्य से विदेश में स्थित बाहरी प्रदाताओं को व्यावसायिक प्रक्रियाओं या सेवाओं को आउटसोर्स करने वाली कंपनियां शामिल हैं। 

ऑफशोरिंग बाजार में काम करते है कई मॉडल 
बिजनेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग (बीपीओ) के रूप में भी जाने जाने वाले ऑफशोरिंग बाजार में वैश्विक क्षमता केंद्र (जीसीसी) और वैश्विक व्यापार सेवा (जीबीएस) जैसे विभिन्न मॉडल शामिल हैं। 
जीसीसी ऑफशोर प्लेस में कंपनियों द्वारा स्थापित आंतरिक यूनिट हैं, जबकि जीबीएस में वैश्विक स्तर पर सेवाओं की एक श्रृंखला प्रदान करने वाली केंद्रीकृत सेवा वितरण इकाइयां शामिल हैं। 
रिपोर्ट में कहा गया है कि 2023 में, भारत में ऑफशोरिंग उद्योग में 27.3 मिलियन वर्ग फीट (वर्ग फीट) की कुल लीजिंग मात्रा देखी गई, जो पिछले वर्ष की तुलना में 26 प्रतिशत की महत्वपूर्ण वृद्धि है। 
ऑफशोरिंग में सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है, जिसमें आईटी आउटसोर्सिंग, अनुसंधान और ज्ञान प्रक्रिया आउटसोर्सिंग और अन्य सेवा प्रक्रिया आउटसोर्सिंग शामिल है। 
रिपोर्ट में इस बात पर प्रकाश डाला गया है कि भारत लगभग 42 प्रतिशत वैश्विक कंपनियों की मेजबानी करता है जो देश से एंड-टू-एंड बिजनेस ऑफशोरिंग समाधान निष्पादित करते हैं। 
 

2023 में तीन गुनी बढ़ोतरी 
ऑफशोरिंग उद्योग भारतीय अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान देता है, जो 2023 में कुल सेवा निर्यात का लगभग 60 प्रतिशत है। उद्योग का सेवा निर्यात 2013 में 63 बिलियन अमरीकी डालर से बढ़कर 2023 में 185.5 बिलियन अमरीकी डालर
हो गया है, जो एक बड़ी तीन गुना वृद्धि है। 

सलाहकार ने कहा कि भारतीय ऑफशोरिंग बाजार 2023 में 46 प्रतिशत से अधिक कार्यालय स्थान को पट्टे पर देने के साथ देश के कार्यालय स्थान में एक महत्वपूर्ण अधिभोगकर्ता के रूप में विकसित हुआ है। 

भारत के ऑफशोरिंग बाजार में कैलेंडर वर्ष 2023 में 27.3 मिलियन वर्ग फुट की कुल लीजिंग वॉल्यूम देखी गई, जिसमें से जीसीसी की हिस्सेदारी 20.8 मिलियन वर्ग फुट और तीसरे पक्ष की आईटी सेवाओं की 6.5 मिलियन वर्ग फुट थी। 

सेमीकंडक्टर,ऑटोमोबाइल में GCC ने किया विकास 
हालांकि सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) देश में जीसीसी का सबसे बड़ा कब्जा करने वाला देश बना हुआ है, लेकिन औद्योगिक क्षेत्र, विशेष रूप से सेमीकंडक्टर, ऑटोमोबाइल और फार्मास्युटिकल उद्योगों में जीसीसी द्वारा विकास को महत्वपूर्ण रूप से प्रेरित किया गया था। 
इन जीसीसी ने अद्वितीय विकास के अवसरों को भुनाने और वैश्विक स्तर पर इन उद्योगों की गति के साथ तालमेल बिठाने के लिए बड़े स्थान सुरक्षित किए। 
नाइट फ्रैंक इंडिया में ऑक्यूपियर स्ट्रैटेजी एंड सॉल्यूशंस, इंडस्ट्रियल एंड लॉजिस्टिक्स, कैपिटल मार्केट्स और रिटेल एजेंसी के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक, विरल देसाई ने कहा कि भारत आउटसोर्सिंग बाजार में एक पारंपरिक नेता रहा है और उच्च कौशल, कम लागत वाले बाजार के अनूठे प्रस्ताव के साथ सरकार की सार्थक नीतियों ने इसकी स्थिति को बढ़ाया है। 
उन्होंने कहा कि पिछले एक दशक में भारत ने खुद को लागत प्रभावी केंद्र से मूल्य वर्धित कैप्टिव केंद्र में बदल लिया है। 
 

वैश्विक व्यवसायों की बढ़ती जरूरतों के साथ खुद को जोड़कर, भारत अब उत्कृष्टता का एक स्थापित केंद्र है। कुल पट्टों में जीसीसी की बढ़ती हिस्सेदारी 2024 में कार्यालय बाजार की मांग का समर्थन करेगी। 

इसके अलावा, उन्होंने कहा कि जीसीसी संभावित रूप से अगले दशक में कार्यालय बाजार को आगे बढ़ाएगी। 
देसाई ने कहा कि 2030 तक, भारत भर में अनुमानित 2,400 जीसीसी होंगे क्योंकि यह एक वैश्विक प्रौद्योगिकी और सेवा केंद्र के रूप में उभरेगा। ऑफशोरिंग चार एशिया प्रशांत केंद्रों - भारत, फिलीपींस, मलेशिया और वियतनाम में कार्यालय की मांग को बढ़ाने वाले एक महत्वपूर्ण चालक के रूप में उभरा है।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :